बंद करे

जिले के बारे में

झाँसी जिला उत्तरी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के जिलों में से एक है। झांसी शहर जिला मुख्यालय है। जिला उत्तर में जालौन जिला, पूर्व में हमीरपुर जिला और महोबा जिला, दक्षिण में, मध्य प्रदेश राज्य के टिकमगढ़ जिला, दक्षिण-पश्चिम में ललितपुर जिला है, जो एक संकीर्ण गलियारे से झांसी जिले में शामिल है, और उत्तर में है। पूर्व में मध्य प्रदेश के दतिया जिला तथा, ललितपुर जिला, जो दक्षिण में पहाड़ी क्षेत्र में फैला हुआ है, को 1891 में झांसी जिले में जोड़ा गया था, और 1974 में फिर से एक अलग जिला बना दिया गया।

झांसी, भारतीय उत्तर प्रदेश राज्य में एक ऐतिहासिक शहर है। यह उत्तर प्रदेश के चरम दक्षिण में पहुंज नदी के तट पर, बुंदेलखंड के क्षेत्र में स्थित है। झांसी जिला, झांसी डिवीजन का प्रशासनिक मुख्यालय है, जिसे बुंदेलखंड का द्वार कहा जाता है| झांसी 285 मीटर (935 फीट) की औसत ऊंचाई पर पहुंज नदी और बेतवा नदी के बीच स्थित है। यह नई दिल्ली से लगभग 415 किलोमीटर है।

मूल दीवार वाला शहर, झाँसी, अपने पत्थर किले के चारों ओर फैला हुआ है, जो एक पड़ोसी चट्टान को ताज के रूप में शोभित करता है। 1817 से 1854 तक, शहर का प्राचीन नाम बलवंतनगर  था। झांसी की रियासत की राजधानी झांसी हुआ करती थी, जिस पर मराठा राजाओं का शासन था। 1854 में ब्रिटिश गवर्नर जनरल द्वारा राज्य पर कब्जा कर लिया गया था, दामोदर राव के सिंहासन पर दावा खारिज कर दिया गया था, लेकिन रानी लक्ष्मीबाई ने जून 1857 से जून 1858 तक इसपर शासन किया।

झांसी, उत्तर प्रदेश के सभी अन्य प्रमुख शहरों से सड़क और रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना ने झांसी के विकास में अहम् कार्य किया है। उत्तर-दक्षिण गलियारा, श्रीनगर से कन्याकुमारी तथा पश्चिम-पूर्वी गलियारा, झांसी से होकर गुजरता है, जिसके परिणामस्वरूप शहर में बुनियादी ढांचे और अचल संपत्ति के विकास में अत्यधिक वृद्धि हुई है।